Create फ्री ब्लॉग In हिंदी प्रो ब्लॉगर. आप कैसे फ्री Blogger (ब्लॉग) वेबसाइट बना कर उसे लाइफ टाइम Paise कमा सकते हैं. इसके लिए आपको केवल हमारे Steps by Steps को Follow करना होगा. यदि आप हमारी यहाँ Post पढ़ रहें हैं तो आप एक अच्छे blogger बन सकते हैं। आपको इसके लिए कोई Technical नॉलेज की जरुरत भी नहीं है. जलिये सीखते हैं कैसे आसानी से आप हमारे साथ एक अछा Hindi Blog बना सकते हैं सीखते हैं. अभी हमारे स्टेप्स को follow कर फ्री ब्लॉग बनायें. हम आपको पुरे ब्लॉग बनाने की सारी जानकारी एक ही पोस्ट मैं दे रहे हैं.

एक अच्छा Blog बनाने के लिए Blogger की website पर जाना होगा 

Create a New प्रो blog -  (Step by Step)

यहाँ पर जाएँ जिस nich या topic पर आप blog बना रहें हैं उसका नाम लिखिए जैसे (AnujKumarKashayp). आप किस तरह का Blog Address चाहतें हैं जैसे anujkumarkashayp.blogspot.com इस तरह से. blogspot.com से पहले अपना मन पसंद address चुने जैसे your_name.blogspot.com अब Create blog पर जाएँ.

Posts -
आप अपने ब्लॉग के लिए खुद से unique post लिख सकते हैं और शेयर कर सकते हैं.
Note: पोस्ट लिखने से पहले पुरे Blog के बारे मैं अच्छे से जान लें start करते हैं.

Status -
Overview -
इसमें सबसे पहले overview दिखायेगा इसमें सभी प्रकार के users जो आपके ब्लॉग पर आते हैं वो दिखाई देंगे। किन किन countries से आपके blog पर आते हैं. Post पर users कब कब अये थे.
Pageviews today - 10000
yesterday - 15000
last month - 5,00,000
all time history - 1,00,00,000
Followers - 10,000 (आपके ब्लॉग से कितने लोग (followers) जुड़े हैं)
Manage the Tracking of your own page views (इसपर Tick करने से आपकी खुद के blog पर जाने पर pageviews काउंट नहीं होंगे)
Posts - कितने पोस्ट्स पर कितने व्यूज आएं हैं यहाँ शो होगा.
Traffic Sources -  किन किन sources से आपके blog पर traffic आया है जैसे facebook, google, yahoo etc.

Posts -
आपके ब्लॉग के सभी posts पर अये views यहाँ दिखायेगा.

Traffic Sources -
Referring URLs - किन बाहरी url से आपके ब्लॉग पर traffic आया.
Referring Sites - कोन कोन सी बाहरी websites से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक आया.

Audience -
Pageviews by Countries -  किन किन countries से आपकी वेबसाइट पर लोग आयें.
Pageviews by Browsers -  जो लोग आपके blog पर अये वो किस browser से अये जैसे chrome, firefox, opera.
Pageviews by Operating Systems - pageviews आपकी वेबसाइट पर किस devices से अये जैसे मोबाइल, windows, tablets.

Comments -
Published - आपकी वेबसाइट पर लोगो दुवारा किये गए comments यहाँ show होंगे.
Awaiting moderation - जो comments आपके दुवारा approve किया जायेगा वो यहाँ शो होगा.
Spam - कुछ लोग गलत comments करते हैं वो यहाँ शो होंगे.

Earnings -
गूगल adsense से अपने ब्लॉग को जोड़कर monetize करके आप पैसे भी कमा सकते हैं

Your AdSense ad-display settings - जब आपका ब्लॉग adsense के लिए तैयार हो जायेगा
Show ads on blog Yes no - ब्लॉग adsense के लिए तैयार होने पर ads शो कराएं या नहीं
Ad Setup for blog - वेबसाइट पर किस जगह और पोस्ट पर कहाँ ads शो करना है. उसके लिए display पोस्ट ads एंड side bar एड्स दिखाए गए हैं. निचे दिए link से आप direct अपने adsense अकाउंट पर जा भी सकते हैं.

Pages -
आपके ब्लॉग के लिए pages जरुरी हैं यहाँ आपके ब्लॉग के बारे मैं जानकारी देते हैं. की कोई आपके ब्लॉग से contact कैसे कर सकता है. about us, contact us, privacy policy, disclaimer pages आपके blog मैं होने जरुरी हैं.

All - ब्लॉग के सभी pages जो पब्लिश्ड और draft मैं हैं वो यहाँ शो होंगे.
Published - आपके ब्लॉग मैं पब्लिश किये गए pages यहाँ होंगे.

Layout -
अपने ब्लॉग के अट्रैक्टिव design theme और उसमे दिखने वाली सभी चीजों को edit कैसे करें.

Favicon - ब्लॉग मैं टॉप लेफ्ट कार्नर मैं जो icon शो होता है उसे favicon कहते हैं edit कर इसका साइज 512x512 size image से इसको चेंज कर सकते हैं.
Header - ब्लॉग का name और sub title (slogan) edit करें जैसे (My हिंदी Blog फॉर All).
Ads - ads को blog मैं ऊपर शो कराएं.
Body - body मैं ads शो कराएं.
Side bar - blog के राइट side bar मैं पॉपुलर पोस्ट, social widget, subscribe us, follow our email जैसे widget ऐड कर सकते  हैं.
ads - ब्लॉग मैं ads निचे फुटर मैं शो करें
footer - ब्लॉग के सबसे निचे footer मैं अपने ब्लॉग का नाम और rights भी लगा सकते हैं.

Theme -
किसी भी ब्लॉगर वेबसाइट के लिए एक अच्छे डिज़ाइन वाली Theme बहुत जरुरी होती है. वो थीम seo और responsive भी होनी चाहिए जिसे आसानी से users किसी भी devices मैं आपके ब्लॉग को देख और यूज़ कर सकें.

Customize - थीम के layout कलर, menu कलर्स, text साइज जैसी चीजों को एडिट किया जा सकता है. अपनी थीम को कस्टमाइज के ऑप्शन मैं जाकर आसानी से design कीजिये.
Edit HTML - यदि आप html coding की नॉलेज रखते हैं तो यहाँ से अपनी वेबसाइट को edit html कर सकते हैं.

Backup/Restore- ब्लॉग थीम को डिज़ाइन करने के बाद उसका backup डाउनलोड कर अपने कंप्यूटर मैं सेव कर सकते हैं. और दोबारा उसी थीम को अपने ब्लॉग पर restore भी कर सकते हैं.

Revert to classic themes - यहाँ ब्लॉगर की क्लासिकल थीम है इसको आप html coding से edit कर सकते हैं और पहले जैसा नया default लुक दे सकते हैं.

Settings -
ब्लॉग किस तरह काम करता हैं और वो google पर कैसे index होगा आपकी पोस्ट गूगल सर्च मैं केसी दिखेगी. किस तरह के यूजर आपके ब्लॉग पर कंट्रोल कर सकते हैं और कैसे उनको track करें अपने ब्लॉग अच्छा बनाने के लिए. इन सभी चीजों को आप यहाँ से सेट कर सकते हैं.

Basic -
Title - अपने ब्लॉग का टाइटल चुने, जैसे "HindisBlogger"
Description - अपने ब्लॉग के बारे मैं 500 Characters का शार्ट डिस्क्रिप्शन दें जिसे लोग जान पाएं की आपका ब्लॉग किस niche मैं हैं. यहाँ search engines को भी आपकी वेबसाइट के बारे मैं बताता हैं.
Privacy - ब्लॉग को केवल आप ही देखें या लोगो को भी दिखना चाहिए. कोई एक विकल्प चुने.

Publishing - Blog Address - अपने ब्लॉग का address यहाँ से edit कर सकते हैं और कस्टम domain खरीद कर भी यहाँ लगा सकते हैं जैसे www.blogger.com.

Https - Https redirect - किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के url मैं https (s) लगा होना seo और speed के लिए बहुत जरुरी है. इसके होने से गूगल और यूजर दोनों आपकी वेबसाइट पर ट्रस्ट करते हैं. यदि no चुनते हैं तो किसी भी users को आपकी वेबसाइट www न लिखने पर दिखेगी नहीं. यदि वो www. वेबसाइट से पहले लिखता है तो उसको आपकी वेबसाइट दिखेगी. और adsense के लिए apply करते वक़्त भी इसको yes होना जरुरी है. अपने आप कोई एके विकल्प चुन सकते हैं.

Permissions - Blog Authors - यदि group मैं काम करते हैं और किसी फ्रेंड को अपनी वेबसाइट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो उसको आप एडमिन या एडिटर बना सकते हैं. admin पुरे ब्लॉग को कंट्रोल कर सकेगा, और editor केवल आपके ब्लॉग पर पोस्ट कर सकता है.  Add authors मैं अपने फ्रेंड की email id लिख कर उसको अपने ब्लॉग पर invite कर सकते हैं.

Blog Readers - आपके ब्लॉग को कोन रीड कर सकता है. कोई ऑथर या रीडर मैं से एक आपके ब्लॉग को रीड कर सकता है या दोनों रीड कर सकते हैं. उसके लिए पब्लिक, प्राइवेट मैं से कोई एक चुने.

Post, comments and sharing - Posts -
Show at most - अपने ब्लॉग के home page पर कितने पोस्ट दिखाना कहते हैं.
Post Template - यदि केवल अपने पोस्ट की टेम्पलेट चेंज दिखाना चाहते हैं तो यहाँ पर ऐड करें. केवल अपने पोस्ट पेजेज की.
Showcase images with Light-box - आपके पोस्ट मैं इमेज बॉक्स मैं दिखना किये या नहीं उसके लिए सेलेक्ट करें.
Comments - कमैंट्स यूजर को यहाँ कंट्रोल करें.
Comment Location - पोस्ट मैं कमेंट बॉक्स मैं दिखाना है या पुरे, लग पेज मैं नेक्स्ट विंडो मैं.
Who can comment? - आपके ब्लॉग पर कोन कमैंट्स कर सकता है. यूजर with गूगल अकाउंट, कोई भी. या केवल ब्लॉग के members.
Comment Moderation - जब कोई कमेंट करता है उसको तुरंत शो करने के लिए always, कभी कभी कमेंट करने पर शो होना या न होना sometimes, किसी के भी कमेंट करने पर शो नहीं होना never आप approve करेंगे तभी शो होगा.
Show word verification - यदि कोई मशीन robot कमेंट करती है तो उसको रोकने के लिए वर्ड वेरीफिकेशन करना.
Comment Form Message - कोई कमेंट करे तो आपके उपस्थित न होने पर मैसेज शो होना users को.

Email -
Posting using email - अपने email id से ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिश करना चाहते हैं तो secret code डालें.
Comment Notification Email - यदि कोई visitors आपके ब्लॉग पर कमेंट करता है और उसका पता आपको चल जाये उसके लिए अपनी ईमेल यहाँ डालें.
Email post to - अपने दस ईमेल ids यहाँ पर डाल सकते हैं

Language and formatting -
Language - अपनी भासा चुने
Enable transliteration - अपने ब्लॉग की भासा को users को उनके मन चाही लैंग्वेज मैं ट्रांसलेशन करने के लिए लैंग्वेज सेलेक्ट करें.
Formatting -
Time Zone - अपनी कंट्री का टाइम जोन जैसे (GMT+05:00) India Standard Time सेलेक्ट करें.
Date Header Format - अपने ब्लॉग पोस्ट मैं डेट केसी शो होनी चाहिए format सेलेक्ट करें.
Timestamp Format - ब्लॉग का time एंड date फॉर्मेट सेलेक्ट करें.
Comment Timestamp Format - किसी के कमेंट करने पर उसका डेट टाइम फरमाते चूस करें.

Search preferences -
Meta tags - Discription - आपका वेबसाइट ब्लॉग किस बारे मैं है. और उसको उसेर्स सर्च इंजिन्स मैं कैसे देखते हैं. उसेर्स आपके ब्लॉग को सर्च मैं किस तरह शो होते देख रहा है. उसके लिए अपने ब्लॉग की short summery लिखिए. जिसे users सर्च मैं आपके ब्लॉग डिस्क्रिप्शन को देख सके.
Errors and redirections -
Custom Page Not Found - ब्लॉग का url broken होने पर यूजर को page not found दिखता है. उसकी जगह आप डायरेक्शन दे सकते हैं जैसे go to home page.
Custom Redirects - किसी पेज के url ब्रोकन होने पर आप अपने ब्लॉग के दूसरे पेज पर उसको रेडिरेक्ट कर सकते हैं. यहाँ पर url दे कर उसको रेडिरेक्ट कर सकते हैं. यूजर एक पेज से दूसरे page पर चला जायेगा.

Crawlers and indexing -
Google Search Console - गूगल का वेबमास्टर टूल हे सर्च कंसोल इसको edit कर यहाँ से जोड़ें. इसकी मदत से आप अपनी वेबसाइट की progress देख सकेंगे. आपकी वेबसाइट pages गूगल मैं index हुए हैं या नहीं यहाँ सभी चीजें देख सकें गए.
Custom robots.txt - गूगल स्पाइडर और उसके रोबोट्स दुवारा अपने ब्लॉग को cowling करने के लिए कस्टम रोबोट्स टेक्स्ट डाल सकते हैं. जिससे आप सेट कर सकते हैं की आपके ब्लॉग पर कोनसी चीजें गूगल मैं इंडेक्स होनी चाहिए और कोनसी सी चीजें नहीं.
Custom robots header tags - इसमें आपके ब्लॉग की header डिटेल्स index होनी चाहिए या नहीं. और उसमे दिए गए tags इंडेक्स कराने हैं या नहीं.

Monetisation -
Custom ads.txt - Adsense के अप्र्रोवल मिलने के बाद उसके advertisers को आपके ब्लॉग मैं सही से एड्स शो करने के लिए. कस्टम ads.txt डाल सकते हैं. जैसे google.com, pub-0000000000000000, DIRECT, f08c47fec0942fa0 . Pub- की जगह अपनी publisher id डाल सकते हैं.

Other -
Import & backup - 
Content (pages, post & comments) - अपनी वेबसाइट का backup बना सकते हैं. जिसे कोई खराबी आने पर आप वापस से उसको restore कर सकें. कोई दूसरी होस्टिंग वेबसाइट से आप पोस्ट्स, पेजेज, डाटा import भी कर सकते हैं जैसे WordPress से ब्लॉगर पर content इम्पोर्ट करना. इसके लिए इम्पोर्ट करने वाली फाइल XML फॉर्मेट मैं होनी चाहिए.
Videos from your blog - अपने ब्लॉग पर डेल गए वीडियोस यहाँ से डाउनलोड करने.

Delete blog - Remove your blog - ब्लॉग बेकार बने पर पूरा ब्लॉग देलेट भी कर सकते हैं.

Site feed -
Alow Blog Feed -
Post Feed Redirect URL - यदि आप अपने ब्लॉग पर किसी बहरी ईमेल नोटिफिकेशन भेजने वाली कंपनी का यूज़ करते हैं तो उसका पोस्ट फीड यूआरएल यहाँ दें. जिसे आपकी पोस्ट पर आया हुआ उसेर्स रेडिरेक्ट होकर बाहरी कंपनी के ईमेल नोटिफिकेशन्स से चला जायेगा.
Post Feed Fotter - पोस्ट फुटर मैं यूज़ होने वाले फीड ुरल्स के लिए.
Enable Title Links and Enclosure Links - अपने ब्लॉग पोस्ट टाइटल का url कोई url पर सेट करना कहते हैं तो उसके लिए यहाँ से सेट कर सकते हैं. जैसे mp3 url पोस्ट टाइटल मैं चलना चाहिए.

Adult Content - अगर आपकी वेबसाइट ब्लॉग पर कोई +18 कंटेंट है तो उसके लिए. हमारी सलाह से आप ऐसा कंटेंट नहीं डालें अपने ब्लॉग पर.

Google Analytics - इसकी मदत से आप रियल टाइम मैं अपने ब्लॉग मैं अये visitors को देख सकेंगे. की कोनसी पोस्ट पर कितने visitors अये हुए हैं. और भी users की जानकारी आपको गूगल एनालिटिक्स से मिलेगी.
Analytics Web Property ID - एनालिटिक्स अकाउंट बना कर अपनी वेब प्रॉपर्टी id को यहाँ पर डाल कर अपने ब्लॉग को एनालिटिक्स से कनेक्ट करिये.

User settings -
General - User Profile - अपनी कुछ जानकारी अपने ब्लॉग उसेर्स से शेयर कीजिये. अपनी अछि प्रोफाइल बना कर अपने ब्लॉग की authority भड़ाइये. जिसे कोई भी व्यक्ति आपके ब्लॉग को समझ कर आपसे जुड़ा रह सके.

Use Blogger Draft - इसके इस्तेमाल से आपकी वेबसाइट पोस्ट केवल सेव होने पर ड्राफ्ट मैं सेव होगी. जिसे आप उसको बाद मैं पब्लिश कर सकते हैं.

कंक्लूशन - अगर अपने हमारी यहाँ पोस्ट पूरी पढ़ी है तो आप अब अछा ब्लॉग बनाना सिख चुकें हैं. इन सिंपल क्लियर steps को फॉलो कर कोई भी आसानी से (हिंदी) मैं ब्लॉग बना सकता है. यदि कोई स्टेप हमसे छूट गया हो या कोई चीज बाकि रेह गयी हो तो हमें कमेंट कर बता सकते हैं. और कोई सवाल हो तो हमसे पूछ सकते हैं.