अपने ब्लॉग को Google में कैसे Submit करे Search Console मैं Add करें. गूगल मैं अपने नए ब्लॉग को index करने के लिए आपको अपनी साइट को सर्च कंसोल मैं add कर submit करनी होगी. तभी आपके ब्लॉग के पोस्ट्स गूगल मैं दिखेंगे और गूगल के bots आपकी वेबसाइट को crawler कर उसकी जानकारी आपको webmaster tool मैं दिखाएंगे. ब्लॉग डिज़ाइन कम्पलीट होने के बाद आपको इसे सबमिट करना होता है. अपने ब्लॉग को कैसे आप हमारे साथ submit कर सकते हैं बस easy स्टेप्स को फॉलो कीजिये.

प्रो ब्लॉग को गूगल मैं submit करने के लिए Google Search Console में जाना होगा

Add property पर जाएँ (Step by Step) हिंदी

Select property type -

Domain - यदि आप पूरा domain सबमिट करना चाहते हैं तो domain new को सेलेक्ट करें. जिसमे https://www. न लगाएं जैसे (anujkumarkashayp.blogspot.com)
Url Prefix - यदि आप अपने डोमेन मैं से कोई subdomain add करना चाहते हैं या category सबमिट करना चाहते हैं तो Url Prefix चुने.

Verify ownership - अब अपने ब्लॉग को verify करें की यहाँ ब्लॉग आप ही का है. किसी एक मेथड को चुने.

1.Recommended verification method - HTML file - इसमें आप HTML फाइल डाउनलोड कर अपनी होस्टिंग के root directory अपलोड कर वेरीफाई कर सकते हैं. लेकिन ये होस्टिंग वेबसाइट users के लिए है. ब्लॉगर मैं इससे वेरीफाई नहीं होगा.

2. Other verification methods - इसमें से आप किसकी एके method से ब्लॉगर को वेरीफाई कर सकते हैं.
HTML Tag - इस html tag को copy कर अपने ब्लॉग की theme मैं जाकर edit में जाकर कोड्स मैं सबसे ऊपर <head> के निचे paste करें. और save कर दें. फिर search console मैं वेरीफाई पर क्लिक कर दें. यहाँ तरीका सबसे जल्दी verify करता है आपके blog को.

Google Analytics - गूगल analytics अकाउंट बना कर उसका कोड अपने ब्लॉग के <head> के निचे paste कर अपने ब्लॉग को verify कर सकते हैं. लेकिन उसके लिए आपको पहले analytics अकाउंट बनाना होगा फिर उसके बाद आपका ब्लॉग वेरीफाई होगा.

Google Tag Manager - इसका अकाउंट बना कर भी आप अपनी प्रॉपर्टी वेरीफाई कर सकते हैं.

Domain name Provider - यदि अपने custom डोमेन लिया है जैसे www. website. com किसी बाहरी कंपनी से. इसके लिए आपको उसकी hosting अकाउंट मैं डोमेन सेक्शन मैं जाना होगा. वहां पर DNS section मैं आप TXT Record add कर निचे दिए गए code को कॉपी कर उसमे दाल कर save कर दें. फिर सर्च कंसोल मैं वापस आकर वेरीफाई पर जाएँ. इसे आपका ब्लॉग वेरीफाई हो जायेगा.

अब आपकी ब्लॉग वेबसाइट सर्च कंसोल मैं add होगयी है.

Note: आगे क्या करें - (Follow Steps)

आपकी सभी प्रॉपर्टीस domain blogs ऊपर लेफ्ट कार्नर मैं दिखायेगा.

Overview -
Performance - टोटल वेब सर्च क्लिक्स. इसमें आपकी वेबसाइट की वो डिटेल दिखायेगा की गूगल सर्च मैं आपकी वेबसाइट पर कितने क्लिक्स आये हैं.

Coverage - आपके ब्लॉग pages का कवरेज क्या है कितने pages गूगल मैं index हुए हैं और कितने error की वजह से इंडेक्स नहीं हुए हैं.

Enhancements - इसमें मोबाइल के इस्तेमाल से कोनसे pages पर लोग आये हैं. sitelinks और coreweb से कितने लोग ए हैं आपके ब्लॉग पर.

Performance -
आपके ब्लॉग वेबसाइट की पूरी performance यहाँ पर दिखायेगा. की कैसे लोग क्या search कर आपके ब्लॉग पर आते हैं. जैसे HindisBlogger गूगल मैं search करने पर हमारी वेबसाइट hindisblogger.blogspot.com दिखाएगा। और यूजर हमारी वेबसाइट पर आजायेगा.

Search type:web - आप अपने ब्लॉग के किस portion की जानकारी चाहते हैं जैसे web urls, images, video की.

Date:Last 3 months - अपने ब्लॉग की जानकारी day wise, मंथली wise और इयरली wise देख सकते हैं.

+ NEW - इसमें आप नई सर्च query, पेज, कंट्री, डिवाइस, appearance के बारे मैं search कर सकते हैं.

Total clicks - आपकी वेबसाइट पर टोटल कितने लोगो ने क्लिक किया है यहाँ दिखायेगा.
Total impressions - कितने लोगो ने आपकी वेबसाइट को सर्च मैं देखा है बस क्लिक नहीं किया आपकी वेबसाइट को. impressions यहाँ दिखायेगा.
Average CTR - आपकी website का क्लिक थ्रू रेट search मैं कितना है यहाँ दिखायेगा. मतलब कितने लोगो ने देखा और क्लिक किया.
Average Position - आपकी वेबसाइट सर्च इंजन मैं किस position पर लोगो को show हो रही है और कुछ search करने पर कोनसे page पर गूगल आपकी वेबसाइट को दिखता है.

URL inspection -
इसमें आप अपने ब्लॉग पोस्ट का Url सबसे ऊपर सर्च बॉक्स मैं डाल कर enter कीजिये। फिर आपको दिखायेगा की आपका url गूगल मैं इंडेक्स हुआ है या नहीं. अगर हो गया हे तो ग्रीन कलर सभी मैं शो होगा. और अगर रेड शो हो रहा है तो test live url पर जाएँ.

TEST Live URL - अगर URL is not available to Google शो हो रहा है तो. निचे दिखाई गयी details को देखें. आपके ब्लॉग मैं कोई problem तो नहीं यही. वो ठीक से ओपन हो रहा है. उसकी थीम मोबाइल फ्रेंडली हे या नहीं और responsive फ़ास्ट भी होनी चाहिए. वेबमास्टर आपके ब्लॉग को ठीक से crawl कर रहा है या नहीं. अगर आप इन चीजों को अपने ब्लॉग मैं ठीक कर लें तो आपका live test url करने पर ग्रीन शो होगा और फिर Request Index दबाएं करें.

URL is on Google - अब आपका पोस्ट यूआरएल गूगल मैं शो होने लगी.

Coverage - आपके ब्लॉग की पोस्ट इंडेक्स है पर sitemap मैं सबमिट नहीं है. सबमिट करने के लिए आगे देखते हैं.
Mobile Usability - आपके ब्लॉग पेजेज मोबाइल फ्रेंडली हैं तो यहाँ दिखायेगा ग्रीन या रेड.
Page is Mobile friendly - आपका पेज मोबाइल फ्रेंडली है तो ग्रीन शो होगा यानि सब ठीक है.
Crawled successfully - क्या सर्च कंसोल टूल के bots आपके ब्लॉग को ठीक से crawl कर पा रहे हैं. यहाँ दिखायेगा. जिसे वो जल्दी index हो सके।

Index -
आपके ब्लॉग के इंडेक्स हुए पोस्ट की जानकारी यहाँ पर दिखायेगा.

Coverage -
Error - वो pages जो किसी कारन इंडेक्स नहीं हो सकते, Valid with warnings - ऐसे pages जो इंडेक्स हो सकते हैं पर उनमे कुछ खामी है जिनको आपको ठीक करना होगा. Valid - ऐसे pages जो पूरी तरह इंडेक्स हो चुकें हैं. Excluded - इसमें वो pages आते हैं जो इंडेक्स होने वाले थे पर नहीं हुए किसी कारन उनके tags इंडेक्स हैं या category इंडेक्स है जिनके कारन वो posts इंडेक्स नहीं हुए.

Sitemaps -
अपने ब्लॉग के सभी पोस्ट को index करने और नए पोस्ट लिखने पर वो भी अपने आप index हो जाएँ उसके लिए. आपको Sitemap submit करना होगा. इसके लिए आप पहले अपने ब्लॉग का url खोलें जैसे (https://hindisblogger.blogspot.com/) उसके आगे sitemap.xml लिख दें जैसे (https://hindisblogger.blogspot.com/sitemap.xml). फिर एंटर करें आपके ब्लॉग का sitemap दिखायेगा. यदि ब्लॉगर का url सबमिट करना कहते हैं तो केवल "sitemap.xml" सर्च कंसोल मैं अपने ब्लॉग url के आगे (/sitemap.xml) डालें और एंटर करें. आपका sitemap सबमिट हो जायेगा.

Removals -
इसमें आप अपनी वेबसाइट को गूगल सर्च इंजन मैं दिखने से block कर सकते हैं. आप कोई पेज url भी ब्लॉक कर सकते हैं. और आपकी पेज search engine मैं नहीं दिखेगी. पूरी वेबसाइट block करने के लिए केवल आपका मैं मैंने url(https://www. com/). अलग अलग पोस्ट्स को ब्लॉक करने के लिए उनके अलग अलग पुरे url (https://www. com/category/post/.

Enhancements -
Core Web Vitals - अपने वेबसाइट की speed देख सकते हैं को वो मोबाइल users के आने से कितनी होती है और desktop users के आने से कितनी.

Mobile Usability - आपकी ब्लॉग वेबसाइट के pages ने कितने मोबाइल user को दिखाया है. केवल मोबाइल उसेर्स की डिटेल्स शो होगी.

Sitelinks search box - इसमें गूगल कहाँ तक आपके ब्लॉग मैं पहुँच पाया है. और कोनसी चीजें google ने आपके ब्लॉग मैं रीड नहीं की इंडेक्स के लिए.

Security & Manual Actions -
Manual Actions - No issues detected मतलब गूगल ने आपके ब्लॉग के खिलाफ कोई action नहीं लिया. जब कोई ख़राब पोस्ट आप लिखते हैं और वो गूगल मैं index होने पर गूगल को पसंद नहीं अति तो वो उसको मैन्युअल एक्शन से remove कर देता है.

Security Issue - No issues detected मतलब आपका ब्लॉग मैं कोई वायरस आने पर या कोई प्रॉब्लम आने पर सिक्योरिटी issue अत है. ग्रीन दिख रहा है तो आप का ब्लॉग पूरी तरह सेफ है.

Legacy tools and reports -
International targeting - अगर आप अपने ब्लॉग के लिए audience अपनी country से न लेकर बहार कॉन्ट्रैस की audience target करना कहते हैं तो उन users के लिए.

Crawl stats - Googlebot आपके ब्लॉग को किस तरह crawl कर रहें हैं उसकी ग्राफ डिटेल्स.
Messages - आपके ब्लॉग के improvement के लिए गूगल दुवारा भेजे गए messages यहाँ शो होंगे। इनको रेगुलर देखिये ये आपके ब्लॉग को ठीक करने मैं काफी मदत करता है.
URL parameters - यहाँ पर url के पैरामीटर्स शो करेगा search console आपके ब्लॉग url को किस तरह देखता है.
Web Tools - कुछ ऐसे tools जिनकी मदत से आप अपनी साइट की हो रही activity टेस्ट कर सकते हैं. की आपका ब्लॉग मोबाइल यूजर को कैसे सही लगे.

Links -
आपके ब्लॉग के सभी Links यहाँ शो होंगे.

External Links - आपके ब्लॉग के links किन किन बाहरी websites पर मौजूद हैं जैसे (https://hindisblogger.blogspot.com) का url फेसबुक पर है, इंस्टाग्राम पर है और भी बड़ी websites पर.
Internal Links - आपके ब्लॉग के url आपके ब्लॉग के अन्य posts मैं भी इंटरलिंकिंग हैं. ऐसे url यहाँ पर शो होंगे. blog के pages url एक दूसरे मैं लिंक हैं.

Settings -
अपने ब्लॉग प्रॉपर्टी की सेटिंग्स यहाँ से कर सकते हैं.

Owner verification - जब शुरुआत मैं search console अकाउंट मैं अपना ब्लॉग add करते हुए जो ओनर verification हुआ था वो यहाँ शो होगा. यदि किसी कारन दोबारा verification करना पड़े तो आप यहाँ से किसी एक method से वेरिफिकेशन कर सकते हैं.

Users and permissions - आप अपने इस अकाउंट का कंट्रोल किसी और यूजर को देना चाहते हैं तो उसको यहाँ से add कर सकते हैं.

Change of address - अगर फ्यूचर मैं आप कबि अपने ब्लॉग डोमेन address को किसी दूरसे डोमेन एड्रेस पर ट्रांसफर करना चाहते हैं तो कर सकते हैं. जैसे मैं अपनी पुरानी वेबसाइट के index हो रहे pages गूगल मैं से अपनी नयी वेबसाइट को देना चाहता हूँ तो दे सकता हौं. पुरानी वेबसाइट पर आ रहा traffic मेरी नयी वेबसाइट पर आएगा.

About -
Indexing crawler - अधिक जानकारी के लिए learn more पर जाएँ.

Property added to account - आपकी यहाँ ब्लॉग प्रॉपर्टी को remove करना चाहते हैं तो कर सकते हैं. बस रिमूव प्रॉपर्टी पर जाएँ. दोबारा से आप अपनी यही blog प्रोपेर्ट को वेरीफाई करके add कर सकते हैं कभी भी.

Conclusion - अब आपकी ब्लॉग वेबसाइट सर्च कंसोल वेबमास्टर टूल मैं add हो गयी है. और आप अपने ब्लॉग की पूरी जानकारी यहाँ से ले सकते हैं. गूगल सर्च आपकी वेबसाइट को किस तरह देखता हैं और सर्च मैं किस तरह दिखता है यहाँ सब कुछ आप यहाँ से कंट्रोल कर पाएंगे. जिसे आपका ब्लॉग organic users के लिए आछा बन जायेगा और उसकी authority भिड़ेगी और वो यूजर फ्रेंडली भी होगा. अगर आपके मन मैं कोई सवाल है इस आर्टिकल या किसी भी चीज से related तो हमसे पूछ सकते हैं. ऐसे ही हेल्पफुल जानकारी के लिए हमारे HindisBlogger ब्लॉग को follow करते रहिये.